गुरुवार, 6 सितंबर 2018

कम्प्यूटर मेमोरी क्या है ? (computer memory in hindi)-computer course (ccc)

computer को तो आप जानते ही होगे की आप computer में कितना सारा  data एकत्रित कर सकते है ?लेकिन क्या आपने कभी सोचा है की क्या मनुष्यों की तरह computer की भी मेमोरी होती होगी .

तो हा आज हम बात करेंगे की computer memory kya hai :-


https://www.hindi2hindi.com/2018/09/computer-memory-in-hindi.html

computer मेमोरी क्या है :-

"computer memory computer ka wah hissa hai jo humcomputer pe work karte data ya program use lete hai wah data jaha store rahata hai use hum computer memory kahta hai ."
जैसे की जहा पर हम अपना -फोटो ,विडियो.....आदि स्टोर करते है "

"कंप्यूटर  memory" की खास बात यह होती है -की इसे हम kharab हो जाने के बाद change कर सकते है .लेकिन क्या ऐसा human memory के साथ आप कर सकते है --नहीं ऐसा आप बिलकुल नहीं कर सकते है .

इसे भी पढ़े :-

computer memory ke prakar :-

(कंप्यूटर  मैमोरी )"computer memory"  मुख्य रूप से  two types के होते है .
1. मुख्य मेमोरी (primary memory) या प्राइमरी मेमोरी (प्रिमोरी memory ):-  primary मेमोरी को हम आंतरिक मेमोरी भी कह सकते है .क्युकी primary मेमोरी computer के CPU (सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट) का ही एक भाग होती है .

primary memory में उस समय चल रहे प्रोग्राम तथा प्रोग्रामो के इनपुट data और आउटपुट data कुछ समय के लिए स्टोर होते है.जैसे ही उनकी आवश्कता ख़त्म हो जाती है, उन्हें हटाकर हम दुसरे data और प्रोग्राम रखे जा सकते है .दोस्तों आप ऐसा भी समझ लीजिये की जो मेमोरी computer में अन्दर से ही लगी होती है जिसे हम बार बार निकल नहीं सकते pendrive की तरह use हम primary मेमोरी कहते है .

primary memory का आकार सिमित होता है .परन्तु इसकी गति बहुत तेज़ होती है .

primary मेमोरी 2 प्रकार की होती है .
1.RAM(रैंडम एक्सेस मेमोरी)
2. ROM(रीड ओनली मेमोरी)

2. द्वितीयक मेमोरी (secondry memory ):-


"secondry memory (द्वितीयक मेमोरी )" को (एक्सटर्नल ) bahri मेमोरी भी कहा जाता है .
दोस्तों आपने अपने mobile में लैपटॉप में SD कार्ड या pendrive को अवश्य use किया ही होगा .दोस्तों use ही हम secondry memory कहते है.अब आप यु ही समझ लीजिये की हम  या लैपटॉप में जो मेमोरी बाहर  लगाते है use hum secondry मेमोरी कहते है.

इसकी कीमत primary मेमोरी की तुलना में बहुत कम और  ताकत बहुत ज्यादा होती है .

Computer मेमोरी की कुछ खाश बाते :-

  1. दोस्तों पहले computer मेमोरी का भण्डारण क्षमता कम होने के साथ साइज़ बहुत ज्यादा होता था .जोकि साथ में ले चलने में कोम्फिर्ताब्ले नहीं था 
  2. आज के मोमोरी अधिक भण्डारण क्षमता के साथ साथ काफी छोटे आकर के होता है जिसे हम आसानी से कही बी ले जा सकते है 

DISCRIPTION:-

aap समझ ही गए होगे की "computer memory kya hai " और "computer memory kitne prakar ki hoti hai "-- तो अगर आप ऐसे ही computer,technology.....से रिलेटेड पोस्ट पढना पसंद करते है पढ़ते रहिये www.hindi2hindi.com ko 

0टिप्पणियाँ: